MS Word क्या हैं? [What is MS Word in Hindi]

MS Word क्या हैं? [What is MS Word in Hindi]


MS Word क्या हैं? Introduction of MS Word:

MS-word, MS-Office package का एक मुख्य program/software हैं इसे Microsoft के द्वारा develop किया गया हैं। यह MS-word का संक्षिप्त नाम 'Microsoft word' है अर्थात MS-word का पुरा नाम 'Microsoft word' होता हैं यह एक word processing software है। 

MS Word क्या हैं

इस program में विशेषता होती हैं जैसे index, table का आसानी से बना सकते हैं, bullet, numbering का प्रयोग सुविधाजनक होगा, table, chart इत्यादि का प्रयोग करके document को और अधिक आकर्षक बना सकते है इन सभी के अतिरिक्त एक और बड़ी विशेषता होती है कि इसमें आसानी से visual Basic for Application (VBA) का प्रयोग करके अपने कार्य को आसान बनाया जा सकता है। 

इस सॉफ्टवेयर की सहायता से आसानी से पृष्ठ को सजाया (page designing) का कार्य कर सकते है। इस program की सहायता से हम एक साधारण कार्य जैसे कि पत्र लिखकर print निकलने से लेकर बड़े-बड़े document तैयार करने का कार्य कर सकते हैं। MS Word, open करने के पश्चात कुछ इस प्रकार दिखाई पड़ता हैं।

MS Word क्या हैं

Definition of Word processor [MS Word]:

ऐसे Application सॉफ्टवेयर जिनकी सहायता से text में processing का कार्य कर सकते हैं, उन्हें word processing कहते हैं। यह ऐसे software's होते हैं जिनकी सहायता से आसानी से document तैयार किया जा सकता है इस प्रकार के software की सहायता से हम टेक्स्ट टाइप करने के बाद अपने अनुसार उस type किये गए text को व्यवस्थित कर सकते हैं और text को organized look दे सकते हैं, जिससे डॉक्यूमें को सरलता से पढ़ा एवं समझा जा सकता है।

Word processing software उन software को कहा जाता है जिनमे निम्न विशेषताए होती है:

  1. जिसमें text type करने और उनमें modification करने की सुविधा होती हो।
  2. जिसमें type किये गये text के format (fonts, style, size, table इत्यादि) में change किया जा सकें।
  3. जिसमें spelling एवं grammar की गलतियों को सही करने की सुविधाएं होती हो।
  4. जिसमें text में margin, gutter इत्यादि निर्धारित करने की सुविधा होती हो।
  5. जिसमें bullet, numbering इत्यादि प्रयोग करने की सुविधा हो।
  6. जिसके सहायता से हम type किये गए text का preview देख सके।


Use of word processing [MS Word का उपयोग]:

  1. Word processing का उपयोग मुख्य रूप से निम्न प्रकार के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए किए जाते हैं:
  2. Newsletter and Cover letter तैयार करने के लिए word processing का use कर सकते हैं।
  3. Books लिखने के लिए एवं Brochures तैयार करने के लिए word processing का use कर सकते हैं।
  4. Report बनाने के लिए word processing का use कर सकते हैं।
  5. Advertisements का कार्य करने के लिए word processing का use कर सकते हैं।
  6. Directories तैयार करने के लिए word processing का use कर सकते हैं।
  7. Web pages design करने के लिए word processing का use कर सकते हैं।
  8. Resumes तैयार करने के लिए word processing का use कर सकते हैं।

इसी प्रकार इत्यादि कार्यो की पूर्ति हेतु word processing का use किया जाता इसे और अधिक detail में बताया गया हैं।


MS-Word Menu bars in Hindi:

MS word 2007 को ribbon आधारित बनाया गया है इसलिए इसमें office menu को छोड़कर अन्य के अंतर्गत ribbon प्रदर्शित होते हैं इसमे निम्न menus होते हैं:

(1). Office:

यह एक प्रकार से महत्वपूर्ण विकल्प होता हैं ये click करने पर निम्न प्रकार इसका menu प्रदर्शित होता है:

MS Word Office

उपरोक्त menu के विकल्पके द्वारा MS-Word में नया file बनाने के लिए कर सकते हैं इसी के साथ file को सुरक्षित रखना हो, उसका अगर print प्राप्त करना हो या उसको e-mail इत्यादि भेजना हो, या फिर वर्तमान file को बंद करना हो  और word से संबंधित settings ला निर्धारण करने का कार्य किया जा सकता है।

(2).  Home:

यह सबसे महत्वपूर्ण ribbon होता है यह default होता है इसलिए यह word के खुलते ही प्रदशित हो जाता है। यह ribbon निम्न प्रकार से प्रदर्शित होता है:

MS Word home

इस menu के ribbon में दिये tools की सहायता से text पर अधिकांश किये जाने वाले कार्यो को कर सकते हैं। यह Tab 5 समुहो में बटें रहते हैं जिनका कार्य अलग-अलग होता हैं ये सभी अधिकांश टेक्ट पर आधारित कार्यो के लिए होते हैं।

(3). Insert:

इस menu पर click करने पर निम्न प्रकार से ribbon प्रदर्शित होता है:

MS Word Insert
इस menu के ribbon में current document में विभिन्न प्रकार के Object, Table, link, Wordart, Symbol, Equation इत्यादि को Insert करने के लिए विकल्प दिए होते हैं यह Tab 7 समुहो में बटें रहते हैं  इस menu की सहायता से ये सभी कार्य किये जा सकते हैं।

(4). Page layout:

इस menu पर click करने पर निम्न प्रकार इसका ribbon प्रदर्शित होता हैं:

MS Word Page layout
इस menu के ribbon में current document के page से संबंधित जैसे: उसका आकार बाद या छोटा करना हो, दिशा का निर्धारण करने हो, उसके चारों ओर छोड़े जाने वाले margins, gutter space इत्यादि का निर्धारण का सकते हैं यह Tab 5 समुहो में बटें रहते हैं जिनका कार्य अलग-अलग होता हैं।

(5). Reference:

इस menu पर click करने पर निम्न प्रकार से इसका ribbon प्रदर्शित होता हैं:

MS Word Reference
इस ribbon के tool का use current document में विशेष प्रकार के तत्व जैसे: Footnote, Endnote, Caption इत्यादि को Insert करने के लिए इस menu का उपयोग किया जाता है यह Tab 6 समुहो में बटें रहते हैं जिनका कार्य अलग-अलग होता हैं।

(6). Mailing:

इस menu पर click करने पर निम्न प्रकार से इसका ribbon दिखाई पड़ता है:

MS Word Mailing
इस tools के द्वारा current document में mail merge के तत्व को या अन्य तत्व को insert करने 'Insert Merge Field' का उपयोग किया जाता है, उन्हें एक-एक करके देखने के लिए Preview ribbon का प्रयोग किया जाता है उसमें edition करने 'Edit Recipient List' नामक tool का प्रयोग करते हैं एवं उसका print निकलने एवं उसे नयी document में insert करने 'Finish & Merge' tool के विकल्प का उपयोग किया जाता है यह Tab 5 समुहो में बटें रहते हैं।

(7). Review:

इस menu पर click करने पर निम्न प्रकार इसका ribbon प्रदर्शित होता है:

MS Word Review

इस ribbon के tools का उपयोग करके current document में type text के spelling, grammar की जांच करने इस मेनू का use कर सकते हैं इसके साथ ही विषय मे comments, reference इत्यादि लिखने, शब्द का समानार्थी शब्द देखने इन सभी कार्यो से संबंधित विकल्प दिए होते हैं यह Tab 6 समुहो में बटें रहते हैं।

(8). View:

इस menu पर click करने पर निम्न प्रकार इसका ribbon प्रदर्शित होता है:

MS Word View

इस ribbon के tools का उपयोग करके current document के प्रदर्शन को बदलने के लिए इसके साथ ही document में rule, guides, document map इत्यादि को show hide करने, उसे दो भाग में बाँटकर एक साथ देखने के लिए और macro इत्यादि का उपयोग करने के लिए किए जाता हैं यह Tab 5 समुहो में बटें रहते हैं।

(9). Developer:

यह menu MS-word 2007 में default के रूप में नही होता, इसे 'Office' menu के नीचे दिए गए 'Word option' जो कि एक button होता है उसपर click करने के पश्चात 'Show development tab in the ribbon' पर click करके प्रदर्शित किया जाता है। इस menu पर click करने पर निम्न प्रकार इसका ribbon प्रदर्शित होता है:

MS Word Developer

इस ribbon के tool document में विशेष प्रकार के कार्य के लिए visual basic components का उपयोग करने के लिए किया जाता है और उसके कार्य के लिए programming करने में उपयोग होता है यह Tab 5 समुहो में बटें रहते हैं।


Function of menus (मेनू बार के कार्य):

Menu में command text based होते हैं। किसी menu में एक प्रकार के कार्य से संबंधित समस्या विककल्प को एक list के रूप में रखा जाता है और किसी एक कार्य से संबंधित एक से ज्यादा विकल्पों की आवश्यकता होती है तो उन्हें sub-menu में रखते हैं। जैसे MS-Word का 'office' menu कुछ निम्न प्रकार प्रदर्शित होते हैं:

Function of menus ms word

यह menu दो भागों में बंटे होते हैं इसके पहले भाग में default दिए गए options और दूसरे भाग में sub-option प्रदर्शित होते हैं दूसरे भाग के option पहले भाग में चुने गए option के अनुसार बदलते जाते हैं।

Menu के option परिस्तिथियों के अनुसार highlight होते रहते हैं।

Title bar:

Title bar यह कोई option नही होता जब कोई हम document बनाते हैं उसके पहले उसे नाम दिया जाता है जो इस बार मे दिखाई पड़ता है और इसमे यह भी पता चलता है कि आप कौन सा software use कर रहे होते हैं। Title bar जब MS-word open किया जाता है तब यह top में उपस्थित रहता है इसके left side तीन option होते हैं जो Minimize, maximize, और close है जिनका उसे बहुत अधिक किया जाता हैं।

Ribbon bar: 

आपने Ribbon वर्ड को उपर बहुत बार पढ़ा होगा लेकिन सवाल यह हैं कि Ribbon क्या हैं तो Ribbon मेंन्यु (menu) का ही एक भाग होता है अर्थात जब मेंन्यु(menu) को click किया जाता हैं तो उसमें दिखने वाले प्रत्येक   को Ribbon bar बोल सकते हैं ये सभी अपने कार्य को करने में मदद करते हैं।

Quick Access toolbar :

यह बहुत ज्यादा use होने वाला toolbar है अगर कोई भी बार-बार command दिया जाता है या कोई भी buttons जिसको ज्यादा use किया जाता है तो इस quick access toolbar का use किया जाता है जिससे हमारा काम आसान हो जाता है। अगर कोई command bar या buttons जिसका ज्यादा use होता हो उसे इस toolbar में add कर दिया जाता है जिससे हमारा काम आसान हो जाता है इसे add किये गए buttons या commands को remove भी किया जा सकता। यह Title bar के Right side में ऊपर में उपस्थित रहता है इसका कार्य किये जाने वाले कार्य को आसान बनाना है।

Work Area:

जब Ms-word, open किया जाता है तब जो आगे center में दिखाई पड़ता है वह work area होता हैं जिसमे हमे कार्य करना होता है। जो भी कार्य किया जाता हैं वे सभी इसी में होते हैं।

Scroll bar:

यह Ms-word के left side में उपस्थित होता है जिसकी सहायता से हम एक से अधिक pages को ऊपर या नीचे किया जा सकता है।

Font:

यह Home menu के अंन्तर्गत आते है Font का use करना बहुत ही आसान होता हैं इसमें हम किसी भी टेक्ट को अलग-अलग Font Style में बदल सकते है साथ ही साथ उसके Size में भी परिवर्तन कर सकते है इसके साथ ही Bold, Italic, Underline में भी text को परिर्वतन किया जा सकता हैं। इसमें सभी  अलग अलग होते है अगर टेक्ट के color को change करना चाहते है तो इसकी सहायता से कर सकते है और जिस प्रकार question paper में subscript, superscript का प्रयोग किया जाता उसी प्रकार इसका यूज कर सकते हैं।


Features of MS Word:

Easy to Use:

MS Word का उपयोग करना बहुत ही आसान होता हैं इसे कोई भी जिनको थोड़ी जानकारी हो वे इसका उपयोग आसानी से कर सकता हैं उपर दिये गये जानकारीयो से आप बहुत से जानकारी प्राप्त कर सकते जिससे आपको    MS Word का उपयोग करना आसान बनाता हैं चुकि यह Word Processing, Software है इस कारण यह  कार्य को और भी आसान बनाता हैं और यह एक प्रकार से Graphic user interface उपल्ब्ध कराने का काम करता है यानि आप उपर दिये गये कमांड को देख कर ही पता लगा सकते है कि वह क्या कार्य कर सकता हैं।

User Friendly:

Software का अविष्कार करने वाले यही चाहते है की Software अधिक से अधिक  User Friendly हो जो users को अधिक पसंद आये और इसपर कार्य करना आसान हो यह एक अच्छी विशेषता होती है प्रत्येक प्रोग्राम को User Friendly होना अनिवार्य हैं।

Knowledge base:

अगर आपको MS Word का use करते किसी प्रकार की  problem आति हो या सिखना चाहते हो तो इसके लिए आपके लिए बहुत से कोर्स उपलब्ध है जिसमें आप ज्वाइन होकर आसानि से use करना सीख सकते है। 


Ms-word open कैसे करें:

Ms-word open करना बहुत ही आसान होता है अधिक्तर देखा जाता है कि बच्चे Ms-word नही जानते कि MS-open कैसे करते हैं तो यह जानकारी उन्ही के लिए है इसके लिए on किये गए system में mouse की सहायता से start पर click किया जाता है जिससे बहुत से ऑप्शन या सॉफ्टवेयर दिखाई पड़ते हैं और नीचे all program दिखाई पड़ता है जिसमे क्लिक किया जाता है इसके साथ बहुत से प्रोग्राम दिखाई पड़ते हैं इसमे MS-office का option दिखाई पड़ता है जिसमे click करने पर MS-office के सभी प्रोग्राम उपस्थित होते हैं जिसमे MS-word भी है जिसे क्लिक कर open कर लिया जाता हैं।


MS Word क्या हैं? [What is MS-Word in Hindi]


आपने क्या सीखा जानियें :

  • MS Word क्या हैं?
  • Definition of Word processor in MS Word के बारे में जाना।
  • Use of word processing in MS Word के बारे में जाना।
  • Menus के बारे में जाना Office, Home, Insert, Page Layout, References, Mailing, Review, View, Developer,
  • The function of menus in MS Word इत्यादि के बारे में जाना।

Hello Friends आज अपने इस पोस्ट के माध्यम से पढ़ा MS Word क्या हैं ? तो friends उम्मीद है कि इस Post के माध्यम से और बहुत से जानकारी मिली होगी और आपके मन में जो सवाल थे उनका जवाब भी मिल गया होगा

Friends, मैं पूरी कोशिश करता हु की इन Post के माध्यम से आपको जो संदेह करना पूरी तरह से clear हो जाये फिर भी आप को सुझाव देना चाहते हैं तो इसके लिए आप comment box के माध्यम से दे सकते हैं।

Friends मुझे पूरी उम्मीद है कि ये पोस्ट आपको जरूर पसंद आई होगी और मुझे खुसी है कि मैं आपके लिए कुछ का जानकारी इस ब्लॉग के माध्यम से दे सका और इसी प्रकार किसी बारे में जानकारियां प्राप्त करना हैं तो इसके लिए आप comment box के माध्यम से दे सकते हैं Post अच्छी लगी तो इसे दोस्तो के Share जरूर करें धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments